Winter Vacation Holidays: अब 15 दिन बंद रहेंगे स्कूल, बढ़ गयी छुट्टियां! यहाँ देखें Holiday List

Winter Vacation Holidays 2023: दिसंबर 2022 यह वर्ष का आखरी महीना चल रहा है और यह महीना समाप्त होते होते भारत के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ने लगती है। जिससे विद्यार्थियों को सुबह सुबह स्कूल स्कूल और कॉलेज जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन इसी के साथ साथ ही स्कूल विभागों द्वारा दिसंबर माह समाप्त होने के पश्चात ही क्रिसमस की छुट्टियों के साथ-साथ विंटर वेकेशन हॉलिडे 2023 प्रदान किया जाता है |

आप सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें इस वर्ष भी कड़ाके की ठंड पड़ने के कारण भारत सरकार द्वारा भारत के कई राज्यों में नोटिस जारी कर दिया गया है जिसके तहत आपको लगभग 10 से 15 दिन का विंटर वेकेशन हॉलिडे 2023 प्रदान किया जाएगा। दिसंबर माह समाप्त होने के पश्चात ही सभी विद्यार्थियों के लिए मौज रहने वाली है क्योंकि विंटर वैकेशन के तहत इस गुरुवार से आप के विद्यालयों में फिर से ताला लटकने वाले हैं जो कि अब सीधे आपके विद्यालय 2 जनवरी 2023 से खोले जाएंगे।

Winter Vacation Holidays 2023

यदि कोई विद्यार्थी इन सर्दियों के सीजन में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जल्द से जल्द आप अपनी टिकट बुक करा लें क्योंकि भारत सरकार के द्वारा दिसंबर माह समाप्त होने के पश्चात क्रिसमस और विंटर वेकेशन हॉलिडे 2023 के तहत लंबी छुट्टियां प्रदान की जानी है। दिसंबर 2022 समाप्त होने के पश्चात ही भारत के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है एवं उत्तरी भारत के कई राज्यों में भारी बारिश के कारण टेंपरेचर 15 डिग्री सेल्सियस तक कम हो गया है।

अब ऐसे में भारत सरकार द्वारा सभी विद्यार्थियों की सुरक्षा करने हेतु विंटर वेकेशन हॉलिडे 2023 का आकस्मिक कैलेंडर जारी कर दिया गया है। जिसके माध्यम से आप को लगभग 11 दिन की लंबी छुट्टियां प्रदान की जानी है। इस समय सभी विद्यालयों में स्पोर्ट डे सेलिब्रेशन चल रही है इसके बाद आपको 5 दिसंबर 2022 से क्रिसमस डे की छुट्टियां और विंटर वेकेशन हॉलिडे 2023 प्रदान किए जाएंगे। विंटर वेकेशन होलीडे 2023 में आपको दिसंबर से लेकर जनवरी तक कुल मिलाकर 11 दिन की लंबी छुट्टियां प्रदान की जानी है।

विंटर वेकेशन ब्रेक में कितने दिन की छुट्टियां मिलने वाली है?

स्कूल विभागों द्वारा इस समय सभी स्कूलों में स्पोर्ट्स डे सेलिब्रेशन चल रहे हैं। और जैसे ही आपके स्पोर्ट्स खत्म होंगे और 22 दिसंबर 2022 से आपको क्रिसमस एवं विंटर वेकेशन हॉलिडे 2023 प्रदान किए जाएंगे। राज्य सरकारों द्वारा समय समय पर स्कूल विभागों को छुट्टियों के नोटिस जारी किए जाते हैं उसी प्रकार से इस वर्ष भी दिसंबर 2022 में कड़ाके की ठंड पड़ने के कारण सभी स्कूल विभागों को नोटिस जारी किया गया है |

जिसके तहत आपको 11 दिन की विंटर वेकेशन हॉलिडे 2023 प्रदान की जानी है। राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए नोटिस के अनुसार 22 दिसंबर 2022 के बाद क्रिसमस और विंटर वेकेशन के तहत आपको दिसंबर से लेकर जनवरी तक कुल मिलाकर 11 दिन की छुट्टियां प्रदान की जाने है। आप सभी के विद्यालय अब सीधे 2 जनवरी 2023 से खोलें जाएंगे।

छुट्टियों का करें यूज, नहीं तो बढ़ जाएगी टेंशन

स्कूल एवं कॉलेज में अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी किए हुए नोटिस के अनुसार दिसंबर से लेकर जनवरी तक की लंबी छुट्टियां प्रदान की जा रहे हैं लेकिन इन छुट्टियों के चलते ही आपको एक और टेंशन भरी खबर है जो कि आप सभी के लिए बता दें जैसे ही आप की छुट्टियां जनवरी 2023 में समाप्त की जाएंगी इसके 1 महीने के अंतराल में फरवरी 2023 से आप की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।

इसलिए आपको प्रदान की जाने वाली छुट्टियों के समय में इंजॉय के साथ साथ पढ़ाई पर भी ध्यान देना है। अब छुट्टियां और एग्जाम का तालमेल सभी विद्यार्थी कैसे निभाते हैं इसका जवाब तो परीक्षा परिणाम को देखने के बाद ही प्राप्त होगा।

विंटर वेकेशन हॉलिडे 2023 कितने दिन की प्रदान की जा रहे हैं?

दिसंबर 2022 समाप्त होने के साथ साथ ही सभी विद्यार्थियों के लिए 11 दिन के विंटर वेकेशन हॉलिडे 2023 प्रदान किए जा रहे हैं।

विंटर वेकेशन होलीडे 2023 क्यों प्रदान किए जा रहे हैं ?

पढ़ती हुई कड़ाके की ठंड एवं क्रिसमस त्योहार को इंजॉय करने के लिए सभी विद्यार्थियों को स्कूल विभाग द्वारा विंटर वेकेशन हॉलिडे 2023 प्रदान किए जा रहे हैं।

Leave a Comment