UP TET Notification 2022: ख़ुशख़बरी! यूपी टीईटी नोटफिकेशन, एग्जाम डेट सहित सम्पूर्ण जानकारी

UP TET Notification 2022: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन करता है उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा अधिसूचना प्रकाशित किए जाने हेतु निर्देश दिए गए हैं आप सभी विद्यार्थी जो कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, शिक्षा के क्षेत्र में डिप्लोमा स्नातक डिग्री इत्यादि उत्तरण है तो आप सभी विद्यार्थी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षक के पदों की भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। उत्तर प्रदेश के छात्रों को यह अवसर काफी सुनहरा होने वाला है जिसमें आप सभी विद्यार्थी अपनी पात्रता के अनुसार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले पाएंगे जिसका समस्त विवरण आप सभी तक पेज के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है।

UP TET Notification 2022

उम्मीदवार जोकि प्राथमिक जिसमें कक्षा 1 से लेकर पांचवी तक और उच्च प्राथमिक जिसमें विद्यार्थी छठवीं से लेकर आठवीं तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने हेतु शिक्षकों के पद पर नियुक्ति लेना चाहते हैं आप सभी विद्यार्थी यूपी टीईटी भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। आप सभी विद्यार्थियों के लिए हाल ही में प्रकाशित की गई अधिसूचना के माध्यम से भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया जाने वाला है विद्यार्थियों के लिए आवेदन से जुड़ी जानकारी एवं समस्त प्रक्रियाओं का वर्णन जल्द ही निर्धारित किया जाएगा |

आप आधिकारिक पेज के माध्यम से ले पाएंगे। यूपी टीईटी भर्ती अधिसूचना से जुड़ी जानकारी जो कि 8 अक्टूबर 2022 को प्रकाशित की गई थी उसका विवरण आप सभी तक पेज के माध्यम से दिया जा रहा है जिसे आप हमारे पेज पर बने रहकर प्राप्त कर पाएंगे |

UP TET Notification 2022 Overview

परीक्षा प्राधिकरणउत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड, यूपीबीईबी
परीक्षा का नामUPTET 2022 (उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा)
स्तरप्राथमिक और उच्च प्राथमिक 
वर्गपात्रता परीक्षा
कार्य का स्तरराज्य स्तर
CategoryEducation News
परीक्षा की भाषाअंग्रेजी और हिंदी
परीक्षा की आवृत्तिसाल में एक बार
परीक्षा का तरीकाऑफलाइन
नौकरी करने का स्थानUttar Pradesh
आधिकारिक वेबसाइटhttp://updeled.gov.in

यूपी टीईटी अधिसूचना

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड प्रतिवर्ष शिक्षकों के पद पर नियुक्ति हेतु आवेदन प्रक्रिया को आयोजित करता है राज्य के लाखो विद्यार्थी प्रतिवर्ष आवेदन प्रक्रिया में शामिल होते हैं और पदों पर नियुक्ति प्राप्त कर पाते हैं अगर आप भी उत्तर प्रदेश केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा या शिक्षा के क्षेत्र में स्नातक डिग्री या डिप्लोमा पूर्ण कर चुके हैं आप ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं आप सभी विद्यार्थियों के लिए हाल ही में अधिसूचना प्रकाशित की गई है जिसमें आप के लिए आवेदन से जुड़ी जानकारी एवं समस्त प्रक्रियाओं का विवरण उपलब्ध कराया गया है जिसे आप पेज पर बने रहकर देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश टीईटी चयन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा जिसका आयोजन राज्य स्तर पर ऑनलाइन माध्यम से किया जाने वाला है आप सभी विद्यार्थी सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में शामिल होंगे जिसके बाद प्रवेश पत्र के आधार पर आप परीक्षा केंद्र पर परीक्षा हेतु आमंत्रित किए जाएंगे परीक्षा उत्तीर्ण करने हेतु विद्यार्थियों के लिए न्यूनतम अंक प्राप्त करने होंगे जिसके आधार पर आप प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षक के पदों पर नियुक्ति ले सकते हैं।

  • लिखित परीक्षा
  • मेरिट लिस्ट
  • साक्षात्कार
  • दस्तावेज सत्यापन

उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा हेतु दस्तावेज एवं पात्रता

  • ‌यूपी टीईटी भर्ती में राज्य के मूलवासी छात्र शामिल हो सकते हैं।
  • आवेदन करने वाले छात्र की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • शिक्षक पात्रता परीक्षा में विद्यार्थी जो कि शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण है या जिनके पास शिक्षा के क्षेत्र में डिप्लोमा डिग्री है पर ऑनलाइन आवेदन में शामिल हो सकते हैं।

उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा पैटर्न

  • आपको सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन में शामिल होना होगा जिसके बाद आप की कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा आयोजित होगी।
  • यूपीटीईटी परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें प्रत्येक सही उत्तर पर आपके लिए एक अंक मिलेगा।
  • यूपीटीईटी भर्ती परीक्षा में नकारात्मक अंकन नहीं किया जाएगा।
  • छात्रों को परीक्षा पूर्ण करने के लिए 2.5 घंटे का समय दिया जाता है।

उत्तर प्रदेश टीईटी की परीक्षा, प्रवेश पत्र, परिणाम एवं कट ऑफ की जानकारी

यूपीटीईटी भर्ती परीक्षा का आधिकारिक नोटिफिकेशन जल्द उपलब्ध किया जाएगा तो सभी विद्यार्थी जो कि शिक्षक पात्रता परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए यह अच्छा अवसर होगा आप सभी विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का इंतजार करते हुए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रख सकते हैं। आधिकारिक पेज द्वारा जल्द ही आप सभी के लिए अधिसूचना उपलब्ध कराई जाएगी और आप आवेदन प्रक्रिया में शामिल होंगे आवेदन प्रक्रिया पूरी करने वाले विद्यार्थी सीबीटी परीक्षा में आमंत्रित किए जाएंगे और मेरिट सूची के आधार पर विद्यार्थियों को चुना जाएगा।

यूपी बेसिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

यूपी बेसिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट है:- http://updeled.gov.in

उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया कब से प्रारंभ होगी?

यूपीटीईटी परीक्षा हेतु आवेदन प्रक्रिया जल्द निर्धारित की जाएगी।

Leave a Comment