UP TGT PGT Admit Card 2022: इस दिन से शुरू होगी परीक्षा, एडमिट कार्ड हुए जारी @upsessb.org

UP TGT PGT Admit Card 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) के द्वारा प्रतिवर्ष शिक्षण के तहत आवेदन करने वाले समस्त उम्मीदवारों के लिए शिक्षण एवं गैर शिक्षण पदों के लिए विभिन्न प्रकार की रिक्तियों का आयोजन किया जाता है। उसी प्रकार से इस वर्ष अक्टूबर 2022 में यूपीएसईएसएसबी के द्वारा यूपी टीजीटी एवं पीजीटी भर्ती हेतु हजारों रिक्तियों को जारी किया गया था। यह भर्ती मुख्य रूप से राज्य स्तरीय भर्ती है इसलिए इस भर्ती हेतु अंतिम तिथि से पूर्व उत्तर प्रदेश राज्य के लगभग लाखों उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक आवेदन पूर्ण किया है।

आवेदन प्रक्रिया में सम्मिलित सभी विद्यार्थी बड़ी उत्सुकता के साथ यूपी टीजीटी पीजीटी एडमिट कार्ड 2022 का इंतजार कर रहे हैं। आप सभी विद्यार्थियों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है क्योंकि मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार यूपीएसईएसएसबी के द्वारा यूपी टीजीटी पीजीटी परीक्षा तिथि घोषित होने के लगभग 1 सप्ताह पहले यूपी टीजीटी पीजीटी एडमिट कार्ड 2022 को ऑनलाइन माध्यम के जरिए जारी कर दिया जाएगा।

UP TGT PGT Admit Card 2022

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के द्वारा इस वर्ष शिक्षण विभाग के तहत यूपी टीजीटी पीजीटी भर्ती 2022 हेतु कुल मिलाकर 4163 रिक्तियों को जारी किया गया था। जारी की हुई रिक्तियों के तहत टीजीटी के लिए 3539 रिक्तियां हैं और शेष 624 रिक्तियां पीजीटी के लिए रिक्तियां जारी की गई थी।यूपीएसईएसएसबी के द्वारा यूपी टीजीटी पीजीटी भर्ती हेतु आवेदन प्रक्रिया का प्रारंभ 9 जून 2022 को किया गया था। और आवेदन करने की अंतिम तिथि 3 जुलाई 2022 निर्धारित की गई थी।

इस भर्ती हेतु उत्तर प्रदेश राज्य के लगभग लाखों उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक आवेदन प्रक्रिया को समाप्त किया है। आवेदन प्रक्रिया में सम्मिलित सभी विद्यार्थियों के लिए अभी यूपी टीजीटी पीजीटी परीक्षा तिथि की घोषणा नहीं की गई है। प्राधिकरण के द्वारा जब भी यूपी टीजीटी पीजीटी परीक्षा तिथि 2022 की घोषणा कर दी जाएगी तत्पश्चात लगभग 1 सप्ताह पूर्व सभी विद्यार्थियों के लिए यूपी टीजीटी पीजीटी एडमिट कार्ड 2022 को जारी कर दिया जाएगा।

यूपी टीजीटी पीजीटी एडमिट कार्ड 2022 महत्वपूर्ण तिथियां

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के द्वारा यूपी टीजीटी पीजीटी आवेदन प्रक्रिया में सम्मिलित सभी विद्यार्थियों के लिए एडमिट कार्ड जारी करने की अभी किसी भी तिथि को निर्धारित नहीं किया गया है। लेकिन यूपीएसईएसएसबी के द्वारा टीजीटी पीजीटी भर्ती हेतु आवेदन प्रक्रिया का प्रारंभ 9 जून 2022 को किया गया था और आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 3 जुलाई 2022 निर्धारित की गई थी। जिसके पश्चात मीडिया रिपोर्ट द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार माना जा रहा है कि लगभग जनवरी 2023 के प्रथम सप्ताह में यूपी टीजीटी पीजीटी परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी जाएगी तत्पश्चात लगभग दिसंबर 2022 के अंतिम सप्ताह में यूपी टीजीटी पीजीटी एडमिट कार्ड 2022 को जारी कर दिया जाएगा।

यूपी टीजीटी पीजीटी परीक्षा पैटर्न 2022

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के द्वारा यूपी टीजीटी पीजीटी परीक्षा को लिखित रूप में आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा में सभी उम्मीदवारों के लिए कुल मिलाकर 125 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न सही हल करने पर आपको 4 अंक प्रदान किए जाएंगे। यूपी टीजीटी पीजीटी परीक्षा को पूर्ण करने की समय अवधि 2 घंटे की निर्धारित की गई है। और साथ ही प्राधिकरण के द्वारा इस परीक्षा में नकारात्मक अंकन निर्धारित नहीं किया गया है:-

विवरणटीजीटी पद के लिए पीजीटी पद के लिए
प्रश्नों की संख्या125 प्रश्न125 प्रश्न
समय अवधि2 घंटे2 घंटे
मार्क500425
नकारात्मक अंकननहींनहीं
प्रत्येक प्रश्न4 अंक3.4 अंक

यूपी टीजीटी पीजीटी एडमिट कार्ड 2022 डाउनलोड कैसे करें?

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट www.upsessb.org पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात सभी उम्मीदवारों की स्क्रीन पर होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • होम पेज पर प्रदान की गई यूपी टीजीटी पीजीटी एडमिट कार्ड की लिंक पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप सभी इस लिंक पर क्लिक करेंगे आप सभी की स्क्रीन पर नई विंडो प्रदर्शित हो जाएगी।
  • इस विंडो पर आपके लिए पंजीकरण संख्या, पासवर्ड और जन्म तिथि को दर्ज करना है।
  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात सम्मिट के विकल्प का चयन करें।
  • इस प्रकार से आप सभी उम्मीदवारों की स्क्रीन पर यूपी टीजीटी पीजीटी एडमिट कार्ड 2022 ओपन हो जाएगा।

यूपीएसईएसएसबी के द्वारा शिक्षण विभाग के तहत इस वर्ष टीजीटी पीजीटी भर्ती हेतु आवेदन प्रक्रिया को समाप्त 3 जुलाई 2022 को सफलतापूर्वक किया गया है। आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के पश्चात प्राधिकरण के द्वारा अभी परीक्षा तिथि का निर्धारण नहीं किया गया है लेकिन परीक्षा तिथि निर्धारित होने के लगभग 1 सप्ताह पूर्व सभी विद्यार्थियों के लिए एडमिट कार्ड जारी करा दिया जाएगा एडमिट कार्ड जारी होने के पश्चात ही सभी विद्यार्थियों के लिए हॉल टिकट को भी जारी किया जाएगा हॉल टिकट को डाउनलोड करना सभी विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य है। क्योंकि हॉल टिकट की सहायता से ही सभी विद्यार्थी परीक्षा केंद्र एवं परीक्षा समय का पता लगा सकते हैं।

Leave a Comment