UP Board Admit Card 2023: यूपी बोर्ड ने जारी कर दिए कक्षा 10वीं, 12वीं के एडमिट कार्ड, इस तरह डाउनलोड करें

UP Board Admit Card 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद कक्षा 10वीं एवं 12वीं के तहत पंजीकृत सभी विद्यार्थियों के लिए आगामी सप्ताह में यूपी बोर्ड डेट शीट को आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी करने जा रहा है डेटशीट जारी होने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए निश्चित परीक्षा तिथि एवं परीक्षा समय का अनुमान होगा।

हालांकि नवीनतम समाचार के अनुसार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा इस वर्ष कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के तहत सम्मिलित होने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए प्री बोर्ड परीक्षाओं की तिथि 1 फरवरी 2023 से लेकर 15 फरवरी 2023 निर्धारित कर दी है और साथ ही सभी विद्यार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तिथियों का निर्धारण भी कर दिया गया है। यूपीएमएसपी के द्वारा या तिथियां जारी होने के पश्चात सभी विद्यार्थी बड़ी उत्सुकता के साथ यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2023 का इंतजार कर रहे हैं आपका इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है क्योंकि आगामी सप्ताह है मैं यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2023 को जारी किया जाएगा |

UP Board Admit Card 2023

यूपीएमएसपी के द्वारा इस वर्ष वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित होने वाली सभी अभ्यर्थियों की पंजीकरण प्रक्रिया को सफलतापूर्वक समाप्त किया गया है जिसके दौरान इस वर्ष कक्षा 10वीं एवं 12वीं की वार्षिक परीक्षा में लगभग 58 लाख से अधिक विद्यार्थी सम्मिलित होने जा रहे हैं इस परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तिथि 1 फरवरी से लेकर 15 फरवरी 2023 निर्धारित की गई है और प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तिथि 16 फरवरी से लेकर 28 फरवरी 2023 निर्धारित की गई है।

जातियां निर्धारण होने के पश्चात अनुमान लगाया जा रहा है कि आगामी फरवरी-मार्च 2023 के मध्य यूपी बोर्ड वार्षिक परीक्षाओं की तिथियों का निर्धारण किया जाएगा वार्षिक परीक्षाओं की तिथियों का निर्धारण होने से लगभग 1 सप्ताह पूर्व सभी विद्यार्थियों के लिए यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2023 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा जिसकी सहायता से सभी विद्यार्थी स्पष्ट परीक्षा तिथि, परीक्षा केंद्र और परीक्षा समय का पता लगा पाएंगे |

UP Board Admit Card 2023 – Overview

बोर्ड का नामउत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद
कक्षा10वीं और 12वीं
परीक्षा का प्रकारबोर्ड परीक्षा / वार्षिक बोर्ड परीक्षा
यूपी 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा तिथि 2023मार्च- अप्रैल 2023
यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं एडमिट कार्ड रिलीज डेट 2023फरवरी 2023
दर्जाशीघ्र उपलब्ध
सरकारी वेबसाइटhttps://upmsp.edu.in/

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2023 महत्वपूर्ण तिथियां

यूपीएमएसपी के द्वारा वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहा है कक्षा 10वीं एवं 12वीं के अभ्यार्थियों के लिए अभी यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड जारी करने की किसी भी तिथि की पुष्टि नहीं की गई है हालांकि यूपीएमएसपी के द्वारा प्रैक्टिकल और प्री बोर्ड परीक्षा की तिथियों का निर्धारण होने से पूर्व मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस वर्ष बोर्ड परीक्षा आगामी फरवरी-मार्च 2023 के मध्य आयोजित की जाएंगी |

जैसे ही यूपीएमएसपी के द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों का निर्धारण किया जाएगा तत्पश्चात ही लगभग 1 सप्ताह पूर्व सभी विद्यार्थियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2023 को कक्षा के अनुसार जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं परीक्षा विवरण

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं में दाखिला लेने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए इस वर्ष प्री बोर्ड परीक्षाओं की तिथि 1 फरवरी 2023 से लेकर 15 फरवरी 2023 निर्धारित की गई है और साथ ही नवीनतम रिपोर्ट के मुताबिक इस वर्ष प्री बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 16 फरवरी 2023 से लेकर 28 फरवरी 2023 तक सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में किया जाएगा। सभी विद्यार्थियों की परीक्षाएं ऑफलाइन माध्यम के जरिए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी हालांकि सब्जेक्ट वाइज यूपी बोर्ड डेट शीट जारी होने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए सही जानकारी उपलब्ध हो सकेगी।

यहां मिलेंगे यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2023

नवीनतम जानकारी के अनुसार इस वर्ष यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं एवं 12वीं की वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए लगभग 5800000 से अधिक विद्यार्थियों द्वारा पंजीकरण कार्य को सफलतापूर्वक समाप्त किया गया है। यूपी बोर्ड वार्षिक परीक्षा हेतु पंजीकृत सभी विद्यार्थियों के लिए पर्याप्‍त समय पहले एडमिट कार्ड रिलीज़ किए जाएंगे। एडमिट कार्ड रिलीज होने के पश्चात सभी विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड पर मुहर लगाने के लिए अपने स्कूल विभाग में संपर्क करना होगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के पश्चात मोहर लगे एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए सभी विद्यार्थियों को अपने स्कूल में संपर्क करना होगा।

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2023 मुद्रित विवरण

यूपी बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए उसे एडमिट कार्ड पर नीचे दिए गए मुद्रित विवरण दर्ज देखने के लिए मिलेंगे:-

  • पंजीकरण संख्या
  • छात्र का नाम
  • रोल नंबर
  • जन्म की तारीख
  • परीक्षा की तिथि और समय
  • हाजिरी का समय
  • परीक्षा केंद्र
  • परीक्षा निर्देश

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड कैसे करें

  • यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम सभी विद्यार्थियों के लिए यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर विजिट करना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आधिकारिक अधिसूचना अनुभाग के तहत प्रदान की गई लिंक पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप सभी की स्क्रीन पर नया पेज प्रदर्शित होगा।
  • प्रदर्शित हुए पेज पर सभी विद्यार्थी स्कूल कोड पंजीकरण संख्या पासवर्ड और जन्मतिथि को दर्ज करें।
  • सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात सबमिट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार से आप सभी की स्क्रीन पर यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2023 ओपन हो जाएगा।
  • अब आप इसे दिए गए डाउनलोड के विकल्प से डाउनलोड कर सकते हैं या भविष्य में उपयोग के लिए प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं।

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आधिकारिक वेबसाइट – https://upmsp.edu.in/

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2023 कब तक जारी किया जाएगा ?

यूपीएमएसपी द्वारा परीक्षाएं शुरू होने से पर्याप्‍त समय पहले एडमिट कार्ड रिलीज़ किए जाएंगे |

Leave a Comment