Ayushman Card Payment List: खाते में आने लगे 5 लाख रूपए, नई पेमेंट लिस्ट में नाम चेक करें

Ayushman Card Payment List: केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के द्वारा समय-समय पर गरीब परिवारों की सहायता करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को प्रारंभ किया जाता है उसी प्रकार से वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर गरीब एवं पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना का प्रारंभ किया गया था उस योजना का नाम है आयुष्मान भारत योजना।

इस योजना के माध्यम से सभी उम्मीदवारों के लिए ₹500000 तक का बीमा कवर किया जाएगा और साथ ही मुफ्त में 1350 बीमारियों का इलाज किया जाएगा। यह योजना प्रारंभ होने के पश्चात हमारे देश के लाखों उम्मीदवारों द्वारा पंजीकरण कार्य को सफलतापूर्वक समाप्त किया गया है लेकिन क्या आप सभी उम्मीदवार जानते हैं जिन सभी उम्मीदवारों ने आयुष्मान भारत योजना के तहत पंजीकरण कार्य को पूर्ण किया है उन सभी के खाते में भारत सरकार द्वारा ₹500000 तक की राशि भेजना प्रारंभ हो चुकी है अगर आप भी इस योजना के तहत पंजीकृत हैं तो आयुष्मान कार्ड पेमेंट लिस्ट को अवश्य चेक करें।

Ayushman Card Payment List

आयुष्मान भारत योजना का प्रारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 14 अप्रैल 2018 को भीमराव अम्बेडकर जी के जन्मदिवस के दिन छत्तीसगढ़ राज्य के बीजापुर जिले मैं किया गया था। लेकिन इस योजना को संपूर्ण देश में लागू पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के जन्मदिवस के दिन 25 सितम्बर 2018 को किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कम से कम 10 करोड़ गरीब परिवारों को शामिल करने का निर्धारित किया गया है। इस योजना के तहत पंजीकृत सभी उम्मीदवारों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा एवं 1350 बीमारियों का इलाज किया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से पंजीकृत सभी उम्मीदवारों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किए गए हैं लेकिन क्या आप सभी उमीदवार जानते हैं जिन सभी उम्मीदवारों के पास गोल्डन आयुष्मान कार्ड है उन सभी उम्मीदवारों के खाते में केंद्र सरकार के द्वारा ₹500000 तक की राशि देश में प्रारंभ कर दी गई है। जिन सभी उम्मीदवारों को यह राशि प्रदान की जा रही है उन सभी उम्मीदवारों के लिए आयुष्मान कार्ड पेमेंट लिस्ट जारी की गई है अगर आप का भी नाम इस लिस्ट में है तो आप ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड पेमेंट लिस्ट लाभ और विशेषताएं

  • आयुष्मान कार्ड पेमेंट लिस्ट के माध्यम से हमारे देश के लगभग 10 करोड़ उम्मीदवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस लिस्ट में नाम दर्ज सभी उम्मीदवारों के लिए ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा कवर किया जाएगा।
  • जन सभी उम्मीदवारों का नाम आयुष्मान कार्ड पेमेंट लिस्ट में दर्ज होगा उन सभी उम्मीदवारों के लिए दवाई की लागत, चिकित्सा आदि का खर्चा सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से सभी गरीब व्यक्तियों का 1350 बीमारियों का मुफ्त इलाज किया जाएगा।
  • इस योजना का संचालन मुख्य रूप से स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा किया जा रहा है इसलिए इस योजना हेतु पंजीकृत होने के लिए किसी भी उम्मीदवार को कोई पैसे देने की आवश्यकता नहीं है।
  • आयुष्मान भारत योजना के तहत किसी भी गरीब उम्मीदवार के लिए दवाई पर खर्चा करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस योजना के माध्यम से आपको ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा कवर किया जाएगा।

आयुष्मान कार्ड पेमेंट लिस्ट चेक करने हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

आयुष्मान कार्ड पेमेंट लिस्ट के तहत नाम चेक करने वाले सभी उम्मीदवारों के पास नीचे दिए गए महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना आवश्यक है:-

  • परिवार के सभी लोगों के आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पते का सबूत
  • मोबाइल नंबर

How to Check Ayushman Card Payment List?

  • आयुष्मान कार्ड पेमेंट लिस्ट चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज प्रदर्शित होगा जिस पर प्रदान किए गए “Am I Eligible” के विकल्प पर क्लिक करें |
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आप सभी की स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • ओपन हुए नए पेज पर सभी उम्मीदवार मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड को दर्ज करें।
  • कैप्चा कोड को दर्ज करने के पश्चात सभी उम्मीदवार जनरेट ओटीपी के बटन पर क्लिक करें।
  • आप सभी उम्मीदवार ओटीपी का सत्यापन करने के पश्चात अपने राज्य का चयन करें।
  • राज्य का चयन करने के बाद सभी उम्मीदवार अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से या फिर राशन कार्ड के माध्यम से आयुष्मान कार्ड पेमेंट लिस्ट का पता कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना के तहत पंजीकृत सभी गरीब उम्मीदवारों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा एक लिस्ट तैयार की गई इस लिस्ट में सिर्फ उन्हीं व्यक्तियों के नाम दर्ज किए गए हैं जिन सभी उम्मीदवारों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य प्रदान किया जाएगा। और केंद्र सरकार के द्वारा इस लिस्ट को आधिकारिक तौर पर जारी कर दिया गया है इसलिए अगर आप भी आयुष्मान कार्ड धारक है और ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आयुष्मान कार्ड पेमेंट लिस्ट को अवश्य चेक करना चाहिए क्योंकि इस लिस्ट में नाम दर्ज व्यक्तियों के लिए ही इस राशि को प्रदान किया जाएगा।

8 thoughts on “Ayushman Card Payment List: खाते में आने लगे 5 लाख रूपए, नई पेमेंट लिस्ट में नाम चेक करें”

Leave a Comment