School College Closed News: स्कूल और कॉलेज को बंद करने का आदेश हुआ जारी, इतने दिन बंद रहेंगे

School College Closed News: स्कूल एवं कॉलेज संस्थानों में अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण खबर सामने निकल कर आ रही है क्योंकि एक बार फिर से केंद्र सरकार के द्वारा सभी स्कूल और कॉलेज संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया गया है। बढ़ती हुई ठंड को देखते हुए भारत के कई राज्यों में राज्य सरकारों द्वारा अभी हाल ही में 15 जनवरी 2023 तक सभी स्कूल और कॉलेज संस्थानों को बंद करने का फैसला लिया गया था |

लेकिन आप सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें इस बार यह छुट्टियां आपको मौसम विभाग के द्वारा नहीं बल्कि बिहार राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जा रही हैं क्योंकि बिहार राज्य में कोरोनावायरस की केसों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है जिसके बाद बिहार राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज संस्थानों को 21 जनवरी 2023 तक बंद करने का फैसला लिया गया है। स्कूल कॉलेज क्लोज्ड न्यूज़ के तहत बिहार राज्य सरकार द्वारा लिया गया फैसला तत्काल प्रभाव से लागू होगा और गुरुवार की शाम से राज्य सरकार द्वारा नई गाइडलाइंस भी जारी की गई है।

School College Closed News

बिहार राज्य सरकार द्वारा हाल ही में अभी सभी स्कूल और कॉलेज संस्थानों को बंद करने का फैसला लिया गया है आप सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें बिहार राज्य में कोरोना के केसों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है जिसके कारण सभी विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने हेतु बिहार राज्य सरकार द्वारा सभी स्कूल और कॉलेज संस्थानों को 21 जनवरी 2023 तक बंद करने का फैसला लिया गया है।

राज्य सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया है और इस फैसले के दौरान 21 जनवरी 2023 तक सभी स्कूल और कॉलेज संस्थानों को बंद किया जाएगा तत्काल प्रभाव लागू होगा और गुरूवार की शाम राज्य सरकार में नई गाइडलाइंस जारी की।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान हुआ आदेश जारी

बिहार राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज संस्थानों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने हेतु बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने गुरूवार को सभी जिलों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की और इस बैठक के दौरान कोरोना के केस में हो रही तेजी के कारण यह फैसला लिया गया है कि सभी स्कूल और कॉलेज संस्थानों को बंद किया जाएगा। बिहार राज्य के सभी जिलों में कलेक्टर द्वारा अलग-अलग आदेश घोषित किए गए हैं जिसके पश्चात बिहार राज्य के कई जिलों में स्कूल संस्थानों को 21 जनवरी 2023 के पश्चात भी बंद रखा जा सकता है।

कॉलेज और शिक्षण संस्थानों के कार्यालय 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खोला जा सकता है

बिहार राज्य में शिक्षा मंत्रालय एवं स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा ली गई बैठक के दौरान सभी विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सभी स्कूल कॉलेज और अन्य संस्थानों को बंद करने का फैसला लिया गया है हालांकि इस फैसले दौरान राज्य सरकार द्वारा यह आदेश जारी किया गया है कि सभी स्कूल कॉलेज और शिक्षण संस्थानों के कार्यालय में 50 फ़ीसदी उपस्थिति अनिवार्य रहेगी |

बंद किए गए संस्थानों में सभी शिक्षक कार्यालय के तहत प्रवेश करके अपना कार्य प्रारंभ कर सकते हैं और साथ ही सभी विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेंगी। साथ ही सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन पहले के कार्यक्रम के अनुसार ही संचालित किया जाएगा।

बिहार में बेकाबू हुआ कोरोनावायरस

बिहार राज्य में एक बार फिर से कोरोनावायरस की एंट्री हो चुकी है इस बार कोरोनावायरस नए वेरिएंट BF.7 के साथ बिहार राज्य में अपना प्रभाव दिखा रहा है। मीडिया रिपोर्ट द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार में कोरोना के नए केसों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है जिसके तहत पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना के 2379 मामले सामने आये हैं |

वहीं अगर बिहार राज्य की राजधानी पटना की बात की जाए तो पटना में भी कोरोनावायरस का प्रभाव तेजी से फैल रहा है क्योंकि पिछले 24 घंटे के दौरान पटना राज्य में 1407 नए मामले कोरोना केस के दर्ज किए गए हैं। पटना के बाद बिहार राज्य के दो और जले मुजफ्फरनगर और गया में भी कोरोना केसों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

स्कूल कॉलेज क्लोज्ड न्यूज़ के तहत सभी संस्थान कितने दिनों के लिए बंद किए गए हैं ?

बिहार राज्य सरकार द्वारा लिए गए फैसले के दौरान इस बार सभी स्कूल और कॉलेज संस्थान 21 जनवरी 2023 तक बंद किए गए हैं।

बिहार राज्य में किस कारण से स्कूल और कॉलेज संस्थानों को बंद करना पड़ा ?

बिहार राज्य में कोरोना के केस में तेजी से हुई बढ़ोतरी के बाद राज्य सरकार द्वारा स्कूल और कॉलेज संस्थानों को बंद करने का फैसला लिया गया।

Leave a Comment