LPG New Rate Today: अब इतना महंगा मिलेगा गैस सिलेंडर, यहाँ देखें सभी राज्यों की लिस्ट

LPG New Rate Today: हमारे घरों में सबसे अधिक उपयोग में आने बाली वस्तु एलपीजी गैस सिलेंडर बन गया है, जिसे हम नजदीकी गैस सेवा केंद्र द्वारा खरीदते हैं। लेकिन आपके लिए यह खरीदने से पहले एलपीजी न्यू रेट टुडे बताए जाएं तो क्या होगा? भारत की सरकारी तेल कंपनियां एलपीजी के मूल्य का निर्धारण करती है जिसके बाद यह पूरे देश भर में लागू किए जाते हैं |

एक बार फिर से आप सभी के लिए एलपीजी के मूल्यों में परिवर्तन का विवरण प्रदान किया जा रहा है। आप सभी जोकि एलपीजी का सिलेंडर खरीदना चाह रहे हैं, तो आप सभी के लिए एलपीजी के मूल्यों की जानकारी रखना आवश्यक है जो कि बड़े महानगरों और शहरों के अनुसार निर्धारित किए जाते हैं एक बार फिर से एलपीजी के मूल्यों में परिवर्तन किया गया है जिसकी समस्त जानकारी आर्टिकल के माध्यम से देख सकते हैं।

LPG New Rate Today

भारत की सरकारी तेल कंपनियां प्रतिमाह एलपीजी के मूल्यों में संशोधन करती हैं जिससे कि एलपीजी की खपत में परिवर्तन आता है। यदि एलपीजी की अधिक खपत हो रही है तो एलपीजी के मूल्यों में बढ़ोतरी स्वाभाविक है, क्योंकि किसी भी चीज का अधिक उपयोग उसके मूल्यों में परिवर्तन कर देता है। उसी प्रकार एलपीजी की अधिक खपत आप सभी व्यक्तियों के लिए जेब पर भारी असर डाल सकती है जो कि अब लगातार देखने को मिल रहा है। आप सभी व्यक्ति को खरीदना चाह रहे हैं आप सबसे पहले एलपीजी के मूल्यों की जानकारी देख सकते हैं इसका विवरण बड़े महानगरों के अनुसार उपलब्ध कराया जा रहा है।

एलपीजी क्या है?

एलपीजी का पूरा मतलब लिक्विड पेट्रोलियम गैस होता है यह गैस कच्चे तेल के माध्यम से तैयार की जाती है, जिसे बाद में लाल टंकी में जमा करते हुए गैस सेवा केंद्र तक पहुंचाया जाता है और गैस सेबा केंद्र के माध्यम से सभी आम व्यक्तियों उसे खरीद पाते हैं जिसके लिए हमें ₹1000 से लेकर ₹1200 तक की राशि जमा करनी होती है जो कि महानगरों और नगरों के अनुसार अलग-अलग होती है |

एलपीजी काफी ज्वलनशील गैस होती है जिसका उपयोग अधिकतर खाना पकाने और कई सारे वाहनों को चलाने हेतु किया जा रहा है यह आपके लिए प्रत्येक घर में देखने को मिल जाती है क्योंकि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना आने के बाद देशभर के प्रत्येक घर तक यह सिलेंडर पहुंच चुका है और व्यक्ति इसका उपयोग कर रहे हैं।

भारत में रसोई गैस की दरें

हमारे भारत देश में एलपीजी की कीमत का निर्धारण भारत की सरकारी तेल कंपनियां करती है तेल कंपनियां मासिक रूप पर एलपीजी मूल्यों को संशोधित करते हुए मूल्यों का विवरण जारी करती है यह शुल्क आपके लिए बड़े महानगरों और शहरों के अनुसार अलग-अलग देखने को मिलता है इसमें आप भी अपने बड़े महानगर एवं शहर के नजदीकी होने के आधार पर मूल्यों का विवरण देख सकते हैं |

जोकि लिस्ट के अनुसार आप सभी तक उपलब्ध कराया जा रहा है जो कि पिछले दो-तीन माह से नहीं बदला गया है व्यस्तता आप सभी एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए काफी अच्छी साबित हो रही है जिसके तहत आप भी एलपीजी का उपयोग सही प्रकार से कर सकते हैं और लगातार कर सकते हैं |

नई दिल्ली ₹ 1,053
कोलकाता ₹ 1,079
मुंबई ₹ 1,052.50
चेन्नई ₹ 1,068.50
गुड़गांव ₹ 1,061
नोएडा ₹ 1,050.50
बैंगलोर ₹ 1,055.50
भुवनेश्वर ₹ 1,079.0
चंडीगढ़ ₹ 1,062
हैदराबाद ₹ 1,105
जयपुर ₹ 1,056.5
लखनऊ ₹ 1,090.5
पटना ₹ 1,151
तिरुवनंतपुरम ₹ 1,062

एलपीजी सिलेंडर कैसे खरीदें

  • एलपीजी सिलेंडर खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे पहला विकल्प गैस कंपनियों द्वारा जारी किए गए वाहन होते हैं जो कि टोल फ्री नंबर उपलब्ध कराते हैं जिसकी सहायता से आप घर पर ही एलपीजी सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं।
  • दूसरा विकल्प आपके लिए एलपीजी गैस सेवा केंद्र पर जाकर गैस सिलेंडर खरीदना होता है जहां पर आप अपना स्वयं का बाहन ले जाकर एवं राशि जमा करते हुए एलपीजी गैस सिलेंडर खरीदते हुए अपने घर तक ला सकते हैं।
  • अंतिम विकल्प आप ऑनलाइन माध्यम से भी प्रतिमाह एलपीजी सिलेंडर को बुक कर सकते हैं और अपने घर पर प्राप्त कर सकते हैं जो कि आज के समय में काफी सुविधाजनक प्रक्रिया हो चुकी है जिसका उपयोग अधिकतर व्यक्ति कर रहे हैं।

एलपीजी क्या होती है?

एलपीजी लिक्विड पेट्रोलियम गैस होती है जो कि काफी ज्वलनशील होने के कारण खाना पकाने के उपयोग में लाई जाती है |

एलपीजी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

एलपीजी की आधिकारिक वेबसाइट यह हैं – https://mopng.gov.in/

Leave a Comment