School Closed: खुशख़बरी! इन राज्यों में स्कूल कॉलेज बंद, यहाँ देखें सभी राज्यों की लिस्ट

School Closed: जनवरी माह प्रारंभ होने के साथ ही उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड और शीतलहर का प्रकोप भी प्रारंभ हो गया है इन दिनों उत्तर भारत के लोग कड़ाके की ठंड और घने कोहरे की मार झेल रहे हैं ऐसे में लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है साथ ही मौसम विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार अभी कुछ दिनों तक ठंड से निजात पाना सभी उम्मीदवारों के लिए मुश्किल है क्योंकि मौसम विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार टेंपरेचर दिन प्रतिदिन घटता ही जा रहा है |

देश की राजधानी दिल्ली में आज का टेंपरेचर 2 डिग्री सेल्सियस से भी कम पाया गया है इसी बीच राज्य सरकार और शिक्षा मंत्री के बीच बैठक हुई जिसके कारण बच्चों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए सर्दियों की छुट्टियां जो घोषित हुई थी उन्हें और आगे बढ़ाया जा रहा है। पटना में स्कूलों की छुट्टियों को 14 जनवरी 2023 तक आगे बढ़ा दिया गया है और साथ ही कई राज्य सरकारों द्वारा छुट्टियों को आगे बढ़ाने का ऐलान दिया गया है जिसकी संपूर्ण जानकारी इस लेख में प्रदान की गई है |

बिहार राज्य में स्कूल कब तक बंद

School Closed -कड़ाके की ठंड और कोहरे की मार को देखते हुए बिहार राज्य सरकार द्वारा पटना के सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला 14 जनवरी 2023 तक लिया गया है। बिहार राज्य के सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों मैं अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें बिहार राज्य सरकार द्वारा अभी सिर्फ कक्षा 1 से लेकर 10वीं तक के विद्यार्थियों का ही स्कूल बंद किया गया है।

कक्षा 11वीं और 12वीं के विद्यालयों को पुनः खोला जा रहा है। बिहार राज्य सरकार द्वारा पहले स्कूल और कॉलेज संस्थानों को बंद करने का फैसला 4 जनवरी तक लिया गया था लेकिन बढ़ती हुई ठंड को देखकर इन छुट्टियों को 7 जनवरी 2023 तक बढ़ाया गया था लेकिन अब आगे भी ठंड से निजात नहीं पाने के कारण सभी स्कूलों संस्थानों पर 14 जनवरी 2023 तक ताला लगाया गया है |

दिल्ली में स्कूल संस्थानों की छुट्टियां घोषित

उत्तर भारत के राज्य दिल्ली में अभी कड़ाके की ठंड का असर देखने के लिए मिल रहा है इसी दौरान मौसम विभाग द्वारा दिल्ली का टेंपरेचर आज 2 डिग्री सेल्सियस से भी कम आंका गया है दिल्ली राज्य सरकार द्वारा पहले ही सभी स्कूल संस्थानों को 1 जनवरी 2023 से लेकर 15 जनवरी 2023 तक बंद करने का फैसला लिया गया था।

लेकिन इस फैसले के दौरान कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के सभी विद्यार्थियों की एक्स्ट्रा क्लास लगाई जा रही है। सूत्रों के मुताबिक माना जाए तो अगर कोहरे और ठंड का प्रकोप ऐसे ही बरकरार रहा तो दिल्ली राज्य सरकार द्वारा छुट्टियों को आगे भी बढ़ाया जा सकता है।

हरियाणा में स्कूल संस्थान बंद

बढ़ती हुई ठंड को देखते हुए हरियाणा राज्य सरकार द्वारा पहले ही सभी स्कूल और कॉलेज संस्थानों को बंद करने का फैसला 1 जनवरी 2023 से लेकर 15 जनवरी 2023 तक निर्धारित किया गया था लेकिन रिपोर्ट द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार माना जा रहा है कि बोर्ड परीक्षाओं को मद्देनजर रखते हुए हरियाणा राज्य सरकार द्वारा बड़ा फैसला लिया गया है |

इस फैसले के दौरान कक्षा 10वीं और 12वीं के तहत अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों की कक्षाओं को सुबह 10:00 बजे से लेकर दोपहर 2:00 बजे तक पुनः ओपन किया जा रहा है। इन क्लासों में सभी विद्यार्थियों की उपस्थिति अनिवार्य है क्योंकि हरियाणा राज्य सरकार द्वारा परीक्षा को लेकर सशक्तिकरण अपनाया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश नोएडा और लखनऊ में स्कूल संस्थान बंद

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार एवं शिक्षा मंत्री के द्वारा ली गई बैठक के अनुसार यह फैसला सामने आया है कि बढ़ती हुई ठंड को देखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य के सभी स्कूल संस्थानों को 14 जनवरी 2023 तक बंद किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश नोएडा में गौतम बुद्ध नगर के जिला अधिकारी द्वारा शीत लहर एवं ठंड के कारण कक्षा 1 से लेकर आठवीं तक के विद्यार्थियों की कक्षाओं को 14 जनवरी 2023 तक बंद किया गया है। हालांकि इस दौरान कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों की टाइम में भी चेंज किया गया है आप सभी विद्यार्थियों का स्कूल सुबह 10:00 बजे से लेकर 2:00 बजे तक ओपन किया जाएगा।

गाजियाबाद में विंटर वेकेशन

गाजियाबाद राज्य सरकार द्वारा पहले ही सभी विद्यार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक जनवरी 2023 से लेकर 7 जनवरी 2023 तक सर्दियों की छुट्टियां प्रदान करने का फैसला लिया गया था लेकिन अभी भी ठंड और शीतलहर का प्रकोप देखते हुए और मौसम विभाग किराए के अनुसार माना जाए तो अभी कुछ दिनों तक ठंड से निजात नहीं मिल पाएगी इसी कारण से गाजियाबाद राज्य सरकार द्वारा कक्षा 1 से लेकर आठवीं तक की कक्षाओं को 11 जनवरी 2023 तक बंद करने का फैसला लिया गया है। जिला प्रशासन द्वारा सख्त आदेश दिए गए हैं कि किसी भी कार्यक्रम में स्कूल और छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं है।

पंजाब स्कूल संस्थान क्लोज्ड

पंजाब राज्य में भी बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पंजाब की भगवंत मान सरकार द्वारा सर्दियों की छुट्टी को आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है। शीतलहर एवं कोहरे की मार को देखते हुए पंजाब राज्य सरकार द्वारा पहले सभी स्कूल संस्थानों को बंद करने का फैसला 7 जनवरी 2023 तक लिया गया था लेकिन शीत लहर को आगे बढ़ता हुआ देख पंजाब राज्य सरकार द्वारा सभी स्कूल संस्थानों को 13 जनवरी 2023 तक बंद करने का फैसला लिया गया है। पंजाब में 14 जनवरी 2023 से पुनः स्कूल संस्थानों को प्रारंभ किया जाएगा।

भारत के कौन-कौन से राज्य के स्कूल संस्थानों को बंद किया जा रहा है?

बढ़ती हुई ठंड को देखते हुए उत्तर भारत के सभी राज्यों में स्कूल संस्थानों को बंद करने का फैसला लिया जा रहा है |

स्कूल संस्थानों को कब तक बंद किया जा रहा है ?

शीतलहर एवं कोहरे के प्रकोप के कारण उत्तर भारत के अधिक राज्यों में स्कूलों को 14 जनवरी 2023 तक बंद किया जा रहा है |

Leave a Comment