Bihar Board Admit Card 2023: बिहार बोर्ड ने जारी कर दिए एडमिट कार्ड, इस दिन से शुरू होगी बोर्ड परीक्षा

Bihar Board Admit Card 2023: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों का पंजीकरण कार्य समाप्त करने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए परीक्षा की तिथि 15 फरवरी 2023 निर्धारित की गई थी जिसके उपरांत सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें बीएसईबी के द्वारा कक्षा 10वीं के तहत अध्यक्ष सभी विद्यार्थियों की परीक्षा तिथि का निर्धारण 14 फरवरी 2023 से लेकर 22 मार्च 2023 तक सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में कर दिया गया है |

बीएसईबी के द्वारा कक्षा 10वीं की वार्षिक परीक्षाओं की तिथियों का निर्धारण करने के पश्चात 6 नवंबर 2022 को बिहार बोर्ड डमी एडमिट कार्ड को जारी किया गया था जिसकी आवेदन फार्म सुधार की अंतिम तिथि 18 नवंबर 2022 निर्धारित की गई थी। बीएसईबी कक्षा 10वीं के तहत अध्ययनरत सभी विद्यार्थी इन तिथियों का निर्धारण होने के पश्चात बड़ी उत्सुकता के साथ बिहार बोर्ड एडमिट कार्ड 2023 का इंतजार कर रहे थे जो कि बीएसईबी के द्वारा 8 जनवरी 2023 को आधिकारिक वेबसाइट पर सफलतापूर्वक जारी कर दिया गया है।

Bihar Board Admit Card 2023

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं के तहत अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों की प्री बोर्ड परीक्षाओं को हाल ही में अभी सफलतापूर्वक समाप्त किया गया है जिसके तहत सभी विद्यार्थियों के डमी एडमिट कार्ड को 6 नवंबर 2022 को जारी किया गया था। बिहार बोर्ड कक्षा दसवीं एवं बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित सभी विद्यार्थियों के लिए वार्षिक परीक्षाओं की तिथि फरवरी 2023 निर्धारित की गई थी जिसके तहत हाल ही में कक्षा दसवीं की विद्यार्थियों की परीक्षा तिथियों का निर्धारण 16 फरवरी से लेकर 22 मार्च 2023 निर्धारित की गई है।

इन तिथियों का निर्धारण करने के पश्चात आप सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें बिहार बोर्ड कक्षा दसवीं की वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे सभी विद्यार्थियों के लिए आज यानी कि 8 जनवरी 2023 को बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर सफलतापूर्वक कक्षा 10वीं एडमिट कार्ड को जारी कर दिया गया है आप सभी सफलतापूर्वक पंजीकरण संख्या, पासवर्ड का प्रयोग करके इस कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

Bihar Board Admit Card 2023 – Overview

लेख का नामBihar Board Admit Card 2023
लेख का प्रकारप्रवेश पत्र
एडमिट कार्ड की लाइव स्थिति?अभी तक नहीं जारी
प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड जारी?19 दिसंबर, 2022
सैद्धांतिक प्रवेश पत्र जारी?16 जनवरी, 2023
तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttp://biharboardonline.bihar.gov.in/

बिहार बोर्ड एडमिट कार्ड 2023 महत्वपूर्ण तिथियां

बिहार बोर्ड कक्षा दसवीं की वार्षिक परीक्षाओं के तहत पंजीकृत सभी विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशी की खबर है क्योंकि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा आज आधिकारिक वेबसाइट पर वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहा है सभी विद्यार्थियों के लिए 8 जनवरी 2023 को एडमिट कार्ड को जारी किया गया है। फाइनल बीएसईबी कक्षा 10वीं एडमिट कार्ड अब आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सफलतापूर्वक डाउनलोड किया जा सकता है। बीएसईबी कक्षा दसवीं की वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहा है सभी विद्यार्थियों अब सफलता पूर्वक कक्षा 10 के प्रवेश पत्र को स्कूल कोड, पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि दर्ज करके डाउनलोड कर सकते हैं |

बिहार बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा तिथि विवरण

बीएसईबी के द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं की वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे हैं सभी अभ्यार्थियों के लिए तिथियों का निर्धारण कर दिया गया है इसी के साथ शादी जो सभी विद्यार्थी प्रैक्टिकल परीक्षाओं में सम्मिलित होने जा रहे हैं उन सभी के लिए 19 जनवरी 2022 को सफलतापूर्वक प्रैक्टिकल परीक्षा एडमिट कार्ड को जारी किया गया है जिसे आप सभी सफलतापूर्वक इस लेख में प्रधान की हुई लिंक की सहायता से डाउनलोड कर सकते हैं।

बीएसईबी के द्वारा बिहार बोर्ड कक्षा दसवीं की वार्षिक परीक्षाओं की तिथियों का निर्धारण 16 फरवरी 2023 से लेकर 22 मार्च 2023 निर्धारित किया गया है और कक्षा 12वीं की परीक्षाओं का निर्धारण फरवरी से मार्च 2023 तक किया जाएगा। सभी विद्यार्थियों की परीक्षा ऑफलाइन माध्यम के जरिए 2 पारियों में आयोजित की जाएगी जो कि पहली पारी सुबह 9:30 से दोपहर 12:45 बजे तक और द्वितीय पारी दोपहर 1:45 से शाम 5:00 बजे तक।

बिहार बोर्ड एडमिट कार्ड 2023 उल्लेखित विवरण

बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर से कक्षा 10वीं बिहार बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए उस एडमिट कार्ड पर नीचे दिए गए निम्नलिखित विवरण दर्ज देखने के लिए मिल जाएंगे:-

  • परीक्षा का नाम
  • छात्र का नाम
  • परीक्षा स्थल
  • कक्षा
  • जन्म की तारीख
  • विषयों का नाम
  • विषय कोड
  • परीक्षा का समय
  • परीक्षा तिथियां
  • परीक्षा के दिन निर्देश

बिहार बोर्ड एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड कैसे करें?

  • बिहार बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in/ पर जाना है।
  • अब होम पेज पर प्रदर्शित अधिसूचना के तहत बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं एडमिट कार्ड की लिंक पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात सभी उम्मीदवारों की स्क्रीन पर नई विंडो ओपन हो जाएगी।
  • अब इस विंडो पर आप सभी के लिए स्कूल कोड, पंजीकरण, संख्या पासवर्ड और जन्मतिथि को दर्ज करना है।
  • सभी आवश्यक जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात खोज बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार से आप सभी की स्क्रीन पर बिहार बोर्ड एडमिट कार्ड 2023 ओपन हो जाएगा।
  • नीचे दिए गए डाउनलोड के विकल्प से इस एडमिट कार्ड को डाउनलोड करें या भविष्य में उपयोग के लिए इसका एक प्रिंट आउट निकलवा ले |

बिहार बोर्ड एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आधिकारिक वेबसाइट – http://biharboardonline.bihar.gov.in/

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं एडमिट कार्ड कब जारी किया गया है ?

बीएसईबी के द्वारा कक्षा 10वीं एडमिट कार्ड को आज यानी 8 जनवरी 2023 को जारी किया गया है |

Leave a Comment