REET Main Exam Date 2023: रीट लेवल 1 और 2 की मुख्य परीक्षा इस दिन से होगी शुरू

REET Main Exam Date 2023: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) द्वारा राजस्थान थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती का आयोजन किया जाने वाला है। रीट की प्रारंभिक परीक्षा 23 और 24 जुलाई 2022 को संपन्न हो चुकी है जो कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा आयोजित की गई थी। आरईईटी परीक्षा का आयोजन 46500 थर्ड ग्रेड शिक्षक की भर्ती के लेवल एक और लेवल 2 के पदों हेतु किया जा रहा है |

जिसमें प्रारंभिक परीक्षा के बाद सभी उत्तीर्ण विद्यार्थी मेंस परीक्षा में शामिल किए जाने वाले हैं जिसकी तिथियां आधिकारिक बोर्ड द्वारा निर्धारित कर दी गई है, जिसके अनुसार आप सभी विद्यार्थी परीक्षा में 25 से 28 फरवरी 2023 तक शामिल हो सकते हैं। जो कि राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने वाली है।

REET Main Exam Date 2023

राजस्थान थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती का आयोजन 46500 हेतु किया जा रहा है जिसमें विद्यार्थियों द्वारा लेवल 1 और लेवल 2 की परीक्षा हेतु आवेदन किया और प्रारंभिक परीक्षाएं 23 और 24 जुलाई को की जा चुकी है, जिसमें कोई 1646246 कैंडिडेट द्वारा पंजीकरण कराया गया था |

प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी मेंस परीक्षा में शामिल होंगे जो कि 25 से 28 फरवरी 2023 तक संपन्न होने वाली है। वे सभी उम्मीदवार जो कि प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं बे अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड करते हुए मेंस परीक्षा में शामिल होंगे जिसका समस्त विवरण एवं रीट एग्जाम डेट का समस्त विवरण आपके लिए आर्टिकल पर प्रदान किया जा रहा है।

संगठन का नामराजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड, जयपुर (RSMSSB)
पद का नामराजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक
वर्गआरईईटी मुख्य परीक्षा तिथि 2023
कुल रिक्तियां46,500 पद
जगहराजस्थान राज्य
परीक्षा मोडऑफलाइन
परीक्षा तिथि25 से 28 फरवरी 2023
आधिकारिक वेबसाइटhttps://rsmssb.rajasthan.gov.in/

आरईईटी अधिसूचना 2023

आरईईटी अधिसूचना 2023 जो कि विद्यार्थियों के लिए रोजगार का सुनहरा अवसर लेकर आई थी इसमें विद्यार्थियों द्वारा पंजीकरण कराया गया और परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। रीट अधिसूचना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान में थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती का आयोजन करना था जिसमें लेवल 1 के 21000 पद जारी किए गए हैं और लेवल 2 में 1500 पद बढ़ा दिए गए हैं जिससे विद्यार्थियों के लिए कुल 27000 पदों में नियुक्ति का अवसर प्राप्त होगा |

रीट सूचना के अनुसार लेवल बन की भर्ती हेतु एचटीसी किए छात्र आवेदन कर सकते हैं जो कि कक्षा 1 से लेकर पांचवी तक के विद्यार्थियों को अध्ययन प्रदान करेंगे और level-2 की भर्ती में केवल B.ed डिग्री धारी छात्र आवेदन कर सकते हैं जो कि कक्षा पांचवी से लेकर आठवीं तक के छात्रों को शिक्षण प्रदान करेंगे। लेवल वन और टू किया परीक्षाएं अलग-अलग पारियों में पूर्ण की जाएगी जिसमें आप सभी विद्यार्थी अपने एडमिट कार्ड के माध्यम से समस्त जानकारी देख सकते हैं जिसकी मुख्य परीक्षा तिथि 25 से 28 फरवरी 2023 निर्धारित कर दी गई है।

आरईईटी एग्जाम डेट 2023

राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती level-1 और level-2 के पदों हेतु आवेदन करने वाले विद्यार्थी प्रारंभिक परीक्षा पूर्ण कर चुके हैं वे सभी विद्यार्थी जो कि प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण कर पाए हैं उनके लिए मेंस परीक्षा में शामिल होने का अवसर प्राप्त हो रहा है जो कि विद्यार्थियों के लिए काफी सुनहरा अवसर है विद्यार्थियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट द्वारा हाल ही में राजस्थान तृतीय शिक्षक श्रेणी की मुख्य परीक्षा हेतु तिथियां निर्धारित कर दी गई है जिसमें बताया जा रहा है कि आप सभी विद्यार्थियों की परीक्षा का आयोजन 25 से 28 फरवरी 2023 तक किया जाने वाला है।

आरईईटी परीक्षा की चयन प्रक्रिया

रीट भर्ती में सबसे पहले विद्यार्थी प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होते हैं और प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थी मुख्य परीक्षा को देते हैं। दोनों परीक्षाओं के बाद मेरिट लिस्ट जारी होती है और मेरिट लिस्ट के आधार पर विद्यार्थियों को उनके लेवल के अनुसार नियुक्ति प्रदान की जाती है।

  • ऑनलाइन आवेदन
  • लिखित परीक्षा
  • मेरिट लिस्ट

आरईईटी 2023 एडमिट कार्ड

आर ई ई टी 2023 मुख्य परीक्षा हेतु विद्यार्थियों के लिए परीक्षा तिथियों का इंतजार था। सभी विद्यार्थियों का इंतजार खत्म हो चुका है क्योंकि आप सभी के लिए आधिकारिक वेबसाइट द्वारा परीक्षा डेट निर्धारित कर दी गई हैं जिसमें बताया जा रहा है कि आप सभी विद्यार्थी की परीक्षा का आयोजन 25 से 28 फरवरी 2023 तक किया जाएगा। परीक्षा से 3 दिन पहले छात्रों का एडमिट कार्ड जारी किया जाता है आप सभी विद्यार्थियों की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं आप परीक्षा से 3 दिन पहले आधिकारिक पोर्टल पर अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

आरईईटी 2023 परिणाम

राजस्थान तृतीय ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत लेवल वन और लेवल 2 की परीक्षा का आयोजन होने वाला है जिसमें विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं और अब मुख्य परीक्षा में शामिल हो रहे हैं वे सभी विद्यार्थियों की प्रारंभिक परीक्षा पूर्ण कर चुके हैं उनके लिए परिणाम उपलब्ध करा दिया गया है अब वे मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। मुख्य परीक्षा के 1 महीने बाद आप सभी विद्यार्थियों का परिणाम उपलब्ध कराया जाएगा जिससे आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं |

Leave a Comment