Railway Bharti 2023: रेलवे की तरफ से आ गयी बम्पर भर्ती, ऑनलाइन फॉर्म भरना शुरू

Railway Bharti 2023: रेलवे भर्ती के तहत करियर स्थापित करने वाले सभी उम्मीदवारों के सामने बड़ी ही खुशी की खबर आई है क्योंकि इस वर्ष सेंट्रल रेलवे के द्वारा नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे (NWR), साउथ ईस्टर्न रेलवे (SER) और साउथ सेंट्रल रेलवे (SCR) रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने अपरेंटिस की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन प्रकाशित किया है। रेलवे भर्ती 2023 मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्तरीय भर्ती है इसलिए अखिल भारतीय स्तर के सभी महिला एवं पुरुष अभियान की अंतिम तिथि से पूर्व सफलतापूर्वक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इस भर्ती हेतु आवेदन पत्र जमा करा सकते हैं।

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल के द्वारा जारी की गई रिक्तियों पर आवेदन प्रक्रिया का प्रारंभ 30 दिसंबर 2022 से कर दिया गया है इसलिए जो सभी उम्मीदवार इस भर्ती हेतु इच्छुक है और आवेदन करने की योजना बना रहे हैं उन सभी के लिए सर्वप्रथम इस भर्ती के तहत शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, आवेदन शुल्क, वेतनमान, महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसी विभिन्न प्रकार की जानकारियों को एकत्रित कर लेना चाहिए।

Railway Bharti 2023

भारतीय रेलवे द्वारा है वर्ष 2023 प्रारंभ होने के उपलक्ष में सभी बेरोजगार उम्मीदवारों के लिए बड़ा ही शानदार अवसर प्रदान किया जा रहा है क्योंकि सेंट्रल रेलवे भर्ती 2023 कार्यालयों ने संबंधित विभागों में भर्ती के लिए विज्ञापन प्रकाशित किए गए हैं जिसके तहत कुल 7,914 रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा जारी की गई रिक्तियां पर विभिन्न रेलवे जोनों के अंतर्गत सभी उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी |

जैसे कि इन रिक्तियों के अनुसार साउथ ईस्टर्न रेलवे में 2,026 ओपन पोजीशन हैं, और नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे में 1,785 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएंगी। जो सभी उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं, 12वीं आईटीआई, डिप्लोमा धारक हैं वह सभी क्षेत्रीय संबंधित अधिकारी वेबसाइट पर जाकर सफलतापूर्वक इन रिक्तियों के खिलाफ आवेदन कर सकते हैं। आरआरसी के द्वारा आवेदन प्रक्रिया को प्रारंभ 30 दिसंबर 2022 से कर दिया गया है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जनवरी 2023 निर्धारित की गई है।

भर्तीरेलवे अपरेंटिस भारती 2023
पर्यवेक्षण निकायभारतीय रेल
क्षेत्रएससीआर, स्टार, एनडब्ल्यूआर
कुल रिक्तियां7914 पद
ऑनलाइन फॉर्म प्रारंभ तिथि30 दिसंबर से 19 जनवरी 2023
पात्रताआईटीआई पास या डिप्लोमा होल्डर
ऑनलाइन फॉर्म के लिए आवश्यक दस्तावेजडोमिसाइल सर्टिफिकेट, आईटीआई सर्टिफिकेट, ई आधार कार्ड
आयु सीमा17 से 24 वर्ष
परीक्षा तिथिघोषित किए जाने हेतु
लेख श्रेणीभर्ती
सरकारी वेबसाइटwww.scr.indianrailways.gov.in

रेलवे भर्ती 2023 हेतु शैक्षणिक योग्यता

आरआरसी के द्वारा जारी की गई रिक्तियों पर आवेदन करने वाले समस्त उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 10वीं या समकक्ष कक्षा उत्तीर्ण निर्धारित की गई है हालांकि इसी के साथ साथ ही सभी उम्मीदवारों के पास नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग द्वारा जारी प्रोविजनल सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

आयु सीमा

भारतीय रेलवे के खिलाफ रिक्त पदों पर आवेदन करने वाले समस्त उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 17 वर्ष और अधिकतम उम्र 24 वर्ष निर्धारित की गई है हालांकि ओबीसी कैटेगरी वर्ग के लिए इस उम्र में 3 वर्ष तक की छूट और अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के लिए 5 वर्ष तक की छूट प्रदान की जाती है।

चयन प्रक्रिया

भारतीय रेलवे के द्वारा अपरेंटिस पदों के खिलाफ आवेदन करने वाले समस्त उम्मीदवारों का चयन नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों के आधार पर किया जाएगा:-

  • 10वीं और आईटीआई अंकों के आधार पर उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग
  • दस्तावेज़ सत्यापन
  • चिकित्सा परीक्षण

आवेदन शुल्क विवरण

रेलवे भर्ती के खिलाफ आवेदन करने वाले समस्त उम्मीदवारों को नीचे दी गई आवेदन फीस का भुगतान करना अनिवार्य होगा तत्पश्चात ही आप सभी इस भर्ती हेतु आवेदन कर सकते हैं:-

  • यूआर / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस: रुपये। 100/-
  • एससी / एसटी / पीएच / महिला: शून्य
  • भुगतान मोड: ऑनलाइन

रेलवे भर्ती 2023 हेतु आवेदन कैसे करें ?

  • रेलवे भर्ती के खिलाफ आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट www.scr.indianrailways.gov.in पर जाना है।
  • अब आपके सामने होमपेज प्रदर्शित होगा जिस पर रजिस्ट्रेशन कार्य को संपूर्ण करें।
  • रजिस्ट्रेशन कार्य करने के पश्चात सभी उम्मीदवार आईडी और पासवर्ड की सहायता से आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करें।
  • लोगिन करने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के सामने रेलवे भर्ती 2023 के तहत आवेदन फार्म प्रदर्शित होगा।
  • आवेदन फार्म में सभी व्यक्तिगत विवरण को ध्यान पूर्वक पढ़ते हुए दर्ज करें।
  • अब आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें और निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • अंतिम चरण में समिति के विकल्प पर क्लिक कर भविष्य के उपयोग के लिए आवेदन फार्म को डाउनलोड कर ले।

रेलवे भर्ती 2023 के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि कौन सी है ?

आरासी के द्वारा जारी की गई रिक्तियों पर आवेदन करने वाले समस्त अभ्यर्थियों के लिए अंतिम तिथि 19 जनवरी 2023 निर्धारित की गई है।

रेलवे भर्ती 2023 हेतु आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी निर्धारित की गई है ?

आधिकारिक वेबसाइट :- www.scr.indianrailways.gov.in

Leave a Comment