PM Kisan PFMS Bank Status: अब घर बैठे मिनटों में ऐसे करें चेक, अपना PFMS बैंक स्टेट्स

PM Kisan PFMS Bank Status 2022: देशभर के सभी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं और यह लाभ उनके लिए वर्ष में 3 बार दिया जाता है जिसके तहत उनके बैंक खाते में ₹2000 की राशि ट्रांसफर की जाती है एक बार फिर से आप सभी के बैंक खाते में किस ट्रांसफर कर दी गई है जिसकी जांच आप ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना राष्ट्रीय स्तर पर कार्य कर रही है जिसके अंतर्गत लाखों किसान योजना का लाभ ले रहे हैं, अगर आप भी अपने बैंक खाते की स्थिति को देखना चाहते हैं तो आप सभी के लिए यह जानकारी महत्वपूर्ण हो सकती है जो कि आप सभी के लिए हमारे पेज पर बने रहकर प्राप्त होने वाली है।

PM Kisan PFMS Bank Status 2022

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देशभर के किसानों हेतु आयोजित की गई थी जिसमें लाखों किसानों द्वारा आवेदन किया गया और वे लगातार योजना का लाभ ले रहे हैं। अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी है तो आप के लिए भारत सरकार द्वारा एक बार फिर से राहत राशि ट्रांसफर कर दी गई है जिसकी स्थिति आप ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको pmkisaan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां पर आपके लिए ऑनलाइन माध्यम से स्थिति जांच प्रक्रिया को लागू करते ही अपने बैंक खाते की स्थिति प्राप्त हो जाएगी |

PM Kisan PFMS Status Check

लेख विवरणPM Kisan PFMS Bank Status 2022
योजनाप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
पीएफएमएससार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली
पेमेंट₹6000
Sarkari YojanaYojana
प्रकारपीएम किसान 12वीं किस्त
स्थितिसम्मान निधि जारी
माध्यमऑनलाइन (डीबीटी)
हेल्पलाइन नंबर155261 एवं 1800-118-111
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/ एवं https://pfms.nic.in/

पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्थिति

सभी किसानों के लिए एक बार फिर से योजना के तहत ₹2000 की राशि ट्रांसफर कर दी गई है यह राशि सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है आप सभी के लिए बैंक खाते की स्थिति जांचना आवश्यक होता है कि आपके लिए राशि प्राप्त हुई है या नहीं तो आप सभी को बता दें कि आप आधिकारिक पेज पर ऑनलाइन माध्यम से अपने बैंक खाते की स्थिति को देख सकते हैं।

आप सभी के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां पर आपके लिए कई विकल्प प्रदर्शित होंगे जिस पर आप बेनिफिशियरीस्टेटस के विकल्प पर क्लिक करते हुए, अपने खाते की स्थिति को देख सकते हैं। अगर आप अधिक जानकारी चाहते हैं तो आपके लिए बैंक की स्थिति जांचने की समस्त जानकारी पेज पर उपलब्ध कराई गई है जिसे आप नीचे देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

पीएम किसान योजना आवेदन प्रक्रिया काफी सवाल है जिसमें आप नीचे दिए गए दस्तावेजों का उपयोग करते हुए आवेदन एवं आवेदन की स्थिति को देख सकते हैं-

  • भूमि के दस्तावेज
  • बैंक पासबुक
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम किसान निधि योजना उद्देश्य

देश भर में लगभग आधे से अधिक परिवार किसानी कर अपना जीवन यापन करते हैं लेकिन कई बार किसानों के पास मौसम की आपदा एवं प्राकृतिक आपदा ऐसे कहर ढाती है कि किसानों के घर में फसल का एक भी दाना नहीं जाता है और उनके लिए घर चलाना मुश्किल हो जाता है अगर आप भी किसान हैं और इसी समस्या से जूझते हैं तो आपके लिए भारत सरकार द्वारा योजना लागू की गई है जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना रखा गया है। प्रधानमंत्री किसान योजना का उद्देश्य किसानों के परिवार को सशक्त बनाना एवं उन तक लाभ पहुंचाना है जिसका लाभ आप भी ले सकते हैं।

    पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्थिति जांच प्रक्रिया

    • पीएम किसान पीएफ एमएस बैंक स्थिति जांचने हेतु, आप सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
    • अब आप आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे जिसमें आपके लिए फार्मर कॉर्नर का विकल्प प्रदर्शित होगा जिसके नीचे आप जाएं।
    • फार्मर कॉर्नर के नीचे आपको कई ऑप्शन दिखेंगे, जिसमें आप “बैनीफिशयरी स्टेटस” पर क्लिक करेंगे।
    • अब आपके लिए नया पेज उपस्थित हो जाएगा जिसमें आप के लिए बैंक खाता विवरण या मोबाइल नंबर विवरण इत्यादि दर्ज करना होगा।
    • सबमिट पर क्लिक करते ही “पीएम किसान योजना पीएफएमएस बैंक स्थिति” स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।

    अगर PFMS बैंक खाते में पैसे नहीं आए, तो क्या करें?

    आपके लिए सबसे पहले बैंक खाते की स्थिति जांचनी होगी।

    PM kisan योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

    पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट यह है-
    www.pmkisaan.gov.in

    Leave a Comment