MPPEB Recruitment 2022: 10वी 12वी पास वालो के लिए आ गयी बम्पर भर्ती, Online Form शुरू

MPPEB Recruitment 2022: मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड (MPPEB) के द्वारा समय-समय पर रोजगार प्रदान करने हेतु नई नई भर्तियों का आयोजन किया जाता है। इसी प्रकार से इस वर्ष भी मध्य प्रदेश राज्य के होनहार महिला एवं पुरुष अभ्यर्थियों के लिए बड़ा ही शानदार अवसर प्रदान किया जा रहा है क्योंकि इस वर्ष MPPEB Recruitment 2022 के तहत पटवारी और फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए हजारों रिक्तियों को जारी कर दिया गया है।

जारी की हुई रिक्तियों के अनुसार MPPEB Recruitment 2022 मुख्य रूप से राज्य स्तरीय भर्ती है। इसलिए इन भर्तियों के तहत मध्य प्रदेश राज्य के सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे सभी उम्मीदवार सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं। एमपीपीईबी भर्ती 2022 के तहत आवेदन करने की योजना बना रहे सभी उम्मीदवारों के लिए सर्वप्रथम इस भर्ती हेतु शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क, आवश्यक दस्तावेज, जैसी समस्त जानकारियों को प्राप्त कर लेना चाहिए जिसकी संपूर्ण जानकारी इस लेख में प्रदान की गई है।

MPPEB Recruitment 2022

मध्य प्रदेश राज्य स्तरीय सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिए इस वर्ष बड़ा ही सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है क्योंकि मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड के द्वारा एमपी व्यापम पटवारी भर्ती 2022 के तहत कुल मिलाकर 6755 पदों पर अधिसूचना जारी कर दी गई है। और साथ ही फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 के तहत कुल मिलाकर 2112 पदों पर अधिसूचना जारी कर दी गई है।

MPPEB Recruitment 2022 Overview

बोर्ड का नाममध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल
के रूप में भी जाना जाता हैMP Vyapam
पदोंसहायक लेखा परीक्षक, पटवारी, समन्वयक, शिक्षक, कनिष्ठ लेखाकार (लेखपाल), सहायक प्रबंधक, डिस्पैच क्लर्क
पदसमूह 2
श्रेणीRecruitment
आवेदन मोडऑनलाइन
ऑनलाइन पंजीकरण05 जनवरी से 19 जनवरी 2023 तक
चयन प्रक्रियालिखित परीक्षा
नौकरी करने का स्थानमध्य प्रदेश
आधिकारिक वेबसाइटhttp://peb.mp.gov.in/

एमपीपीईबी भर्ती 2022 परीक्षा तिथि

मध्य प्रदेश 10वीं परीक्षा बोर्ड के द्वारा जारी की गई एमपी पटवारी भर्ती एवं एमपी फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के तहत आवेदन करने वाले समस्त उम्मीदवारों के लिए परीक्षा तिथि का निर्धारण कर दिया गया है। एमपी पटवारी भर्ती एवं फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के तहत सभी उम्मीदवारों की परीक्षा का आयोजन लिखित रूप में आयोजित किया जाएगा। मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा एमपी पटवारी भर्ती 2022 के लिए परीक्षा तिथि 15 मार्च 2023 निर्धारित की गई है। एवं फॉरेस्ट गार्ड एवं जेल प्रहरी पदों की भर्तियों के लिए परीक्षा का आयोजन 11 मई 2023 को मध्यप्रदेश राज्य के सभी परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन माध्यम के जरिए किया जाएगा।

एमपीपीईबी भर्ती 2022 हेतु शैक्षणिक योग्यता

पटवारी भर्ती हेतु:-
मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड के द्वारा जारी की गई पटवारी भर्ती के तहत आवेदन करने वाले समस्त उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय से स्नातक की डिग्री को पास करना होगा। साथ ही सभी उम्मीदवारों के पास बुनियादी कंप्यूटर क्षेत्र में ज्ञान एवं हिंदी इंग्लिश और डीसीए का डिप्लोमा भी होना चाहिए।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती हेतु:-
फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के तहत आवेदन करने वाले समस्त उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय के कक्षा दसवीं या समकक्ष कक्षा को उत्तीर्ण करना आवश्यक होगा। साथ ही जेल प्रहरी पदों का आयोजन करने वाले समस्त उम्मीदवारों के पास बुनियादी कंप्यूटर क्षेत्र में ज्ञान भी होना चाहिए।

एमपीपीईबी भर्ती 2022 हेतु आयु सीमा

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा जारी की गई पटवारी और फॉरेस्ट गार्ड रिक्तियों के तहत आवेदन करने वाले समस्त उम्मीदवारों की उम्र 18 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि इस उम्र में ओबीसी कैटेगरी वर्ग के लिए 3 वर्ष तक की छूट और अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के लिए 5 वर्ष तक की छूट प्रदान की जाती है।

एमपीपीईबी भर्ती 2022 चयन प्रक्रिया

मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड के द्वारा जारी की गई एमपी पटवारी भर्ती और एमपी फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के तहत सभी उम्मीदवारों का चयन नीचे दी गई निम्नलिखित चयन प्रक्रियाओं के आधार पर किया जाएगा:-

  • लिखित परीक्षा
  • शारीरिक मापन परीक्षण (पीएमटी)
  • शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)
  • दस्तावेज़ सत्यापन
  • चिकित्सा परीक्षण

एमपीपीईबी भर्ती 2022 वेतन विवरण

मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड के द्वारा जारी की गई रिक्तियों पर चयनित हो जाने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए मध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा नीचे दिया गया वेतन प्रतिमाह प्रदान किया जाता है:-

  • पटवारी भर्ती हेतु वेतनमान:-वेतनमान: रु.5,200 से रु.20,200 + रु.2,400 ग्रेड पे
  • वनरक्षक वेतनमान:-उक्त पद के लिए प्रस्तावित वेतन रु. 19500- 62000 / – चयनित उम्मीदवारों के लिए प्रति माह।

एमपीपीईबी भर्ती 2022 आवेदन शुल्क

एमपीपीईबी के तहत जारी की गई रिक्तियों पर आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क का निर्धारण किया गया है जिसकी संपूर्ण जानकारी आपको नीचे प्रदान की गई:-

  • सामान्य : रु. 500/-
  • ओबीसी : रु.250 /-
  • एससी/एसटी : रु. 250 /-

ऑनलाइन डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग शुल्क मोड के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।

How to Apply for MPPEB Recruitment 2022?

  • पटवारी भर्ती एवं फॉरेस्ट गार्ड भर्ती का आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको एमपीपीईबी peb.mp.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन कार्य को पूर्ण करना है.
  • रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात सभी उम्मीदवार सफलतापूर्वक आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करें।
  • लॉग इन करने के पश्चात आप सभी के सामने एमपीपीईबी भर्ती हेतु आवेदन फार्म ओपन हो जाएगा।
  • आवेदन फार्म में आपसे आपके दस्तावेजों के तहत समस्त महत्वपूर्ण जानकारियों को पूछा जाएगा इन सभी जानकारियों को पूर्ण करें।
  • सभी जानकारियों को पूर्ण करने के पश्चात आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • अंतिम चरण में निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करते हुए सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर दें।

अधिसूचना जारी होने के पश्चात ही मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड के द्वारा आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ तिथि एवं परीक्षा तिथि को भी निर्धारित कर दिया गया है। MPPEB Recruitment 2022 के तहत आवेदन प्रक्रिया का प्रारंभ 5 जनवरी 2023 से किया जाएगा और आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी 2023 निर्धारित की गई है। और इसी के साथ साथ ही MPPEB Recruitment 2022 के तहत निकाली गई फॉरेस्ट गार्ड रिक्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया का प्रारंभ 20 फरवरी 2023 से किया जाएगा और आवेदन करने की अंतिम तिथि 3 फरवरी 2023 निर्धारित की गई है।

2 thoughts on “MPPEB Recruitment 2022: 10वी 12वी पास वालो के लिए आ गयी बम्पर भर्ती, Online Form शुरू”

Leave a Comment