E Shram Card: आ गया ई श्रम कार्ड का पैसा, यहाँ से Payment Status चेक करें

E Shram Card Balance: श्रम एवं रोजगार मंत्रालय विभाग द्वारा देशभर के लाखों नागरिकों के लिए एक नया पोर्टल उपलब्ध कराया गया जिसके तहत देशभर के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का डाटा तैयार किया जा रहा है। देशभर में लाखों ऐसे व्यक्ति है जो कि मजदूरी कर अपने परिवार का जीवन यापन करते हैं इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार द्वारा योजना लागू की जिसका नाम की श्रम कार्ड रखा गया |

ई श्रम कार्ड की सहायता से देशभर के लाखों नागरिकों के लिए लाभ प्रदान किया जा रहा है जो कि आप भी प्राप्त कर सकते हैं जिसमें हाल ही में ₹1000 की राशि ट्रांसफर की गई है जिसमें अगर आपके पास भी यह श्रम कार्ड है तो आप भी सहायता राशि का लाभ ले सकते हैं।

E Shram Card 2022

भारत सरकार द्वारा प्रतिमाह श्रम कार्ड धारी व्यक्तियों के लिए भत्ता राशि ट्रांसफर की जाती है अगर आपके पास भी यह कार्ड है तो आपके लिए भी ₹1000 की भत्ता राशि ट्रांसफर कर दी गई है जिसकी जानकारी आप अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं।

आपके लिए ऑनलाइन माध्यम से या राशि सिंगल के लेख के जरिए ट्रांसफर की गई है जिसे आप अपने बैंक खाते में प्राप्त करने हेतु ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं जहां पर आप ही श्रम कार्ड बैलेंस स्थिति जांच के आधार पर समस्त जानकारी प्राप्त कर पाएंगे आप के लिए यह जानकारी हमारे लेख के माध्यम से भी उपलब्ध कराई जा रही है जिसका विवरण आप बने रहकर हमारे पेज पर प्राप्त कर पाएंगे।

E Shram Card Registration Overview

पोस्ट नामई श्रम कार्ड बैलेंस
लाभार्थियोंई श्रमिक कार्ड धारक और ई श्रम पंजीकृत नागरिक
ई श्रम ने लॉन्च किया Byश्रम और रोजगार मंत्रालय विभाग
प्रक्रियाऑनलाइन
CategoryYojana
ई श्रम कार्ड किस्तों के तहतभारत सरकार
मोबाइल नंबर पर ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक14434
ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक डायरेक्ट लिंकeshram.gov.in

श्रम योजना की नई किस्ट जारी

जिसका सभी श्रम कार्ड धारी व्यक्तियों को इंतजार था वह समय आ चुका है क्योंकि आपके लिए भारत सरकार द्वारा ₹1000 की राशि ट्रांसफर कर दी गई है यह राशि सीधे आपके बैंक खाते जो कि श्रम कार्ड से लिंक है ट्रांसफर की गई है आप भी अपने बैंक खाते की स्थिति की जानकारी प्राप्त करते हुए सहायता राशि का लाभ ले सकते हैं। भारत सरकार द्वारा प्रतिमा है देशभर के नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाता है जिसमें आप भी अगर इसी श्रेणी में आते हैं तो आपके लिए भी यह जानकारी प्राप्त करना आवश्यक होगा जो कि भारत सरकार द्वारा आप तक पहुंचाया गया है।

श्रम योजना क्या है?

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा पोर्टल जारी किया गया जिसके तहत देशभर के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का डेटाबेस तैयार किया गया और उनके लिए श्रम कार्ड जारी किया गया। योजना को राष्ट्रीय स्तर पर लागू किया गया था जिसके अंतर्गत देश भर के लाखों लोगों द्वारा आवेदन किया गया और आवेदन पूरा हो जाने पर उनके लिए ई श्रम कार्ड दिया गया है। अगर आप भी इसी श्रेणी में आते हैं और अभी तक आवेदन नहीं किए हैं तो आपके लिए ऑनलाइन आवेदन को पूरा करना होगा आवेदन के बाद आप योजना का लाभ ले सकते हैं जिसमें कई प्रकार के लाभ शामिल होंगे।

श्रम कार्ड हेतु पात्रता

  • श्रम कार्ड में देश भर के लाखों नागरिक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने हेतु आवेदक की आयु 16 वर्ष से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • असंगठित क्षेत्र के मजदूर श्रम कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन को पूरा कर सकते हैं।
  • आवेदक किसी भी प्रकार के सरकारी पद पर नियुक्त नहीं होना चाहिए और वह सरकार को टैक्स भी ना देता है।

ई-श्रम कार्ड के लाभ

  • भारत सरकार द्वारा जारी श्रम कार्ड देशभर के लाखों लोगों के लिए काफी लाभकारी श्रद्धा रहा है।
  • श्रम योजना के अंतर्गत प्रतिमाह ₹1000 की राशि खाते में ट्रांसफर की जाती है।
  • श्रम कार्ड आपके लिए कई सारी नीतियां एवं रोजगार के अवसर लेकर आया है जिसमें आप ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • श्रम कार्ड की सहायता से आपके लिए दुर्घटना बीमा और पेंशन राशि भी प्राप्त होती है।
  • आधार कार्ड नंबर या श्रम कार्ड आईडी

How to Check E Shram Card Balance?

  • आप सबसे पहले श्रम योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर अपने “बैलेंस की स्थिति” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आप के लिए नए पेज पर श्रम आईडी और आधार नंबर इत्यादि विवरण दर्ज करना होगा।
  • जानकारी जमा हो जाने के बाद आपके लिए ओटीपी प्राप्त होगा जोकि रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा जिसके बाद आप ओटीपी दर्ज करें।
  • सबमिट करते ही आप की बैलेंस की स्थिति प्रदर्शित हो जाएगी।

श्रम योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

श्रम योजना की आधिकारिक वेबसाइट यह है https://register.eshram.gov.in/#/user/self

श्रम योजना की नई किस्त कब जारी होगी?

श्रम पोर्टल द्वारा श्रम कार्ड धारी व्यक्तियों के लिए नई किस्त जारी कर दी गई है आप अपने बैंक खाते में बैलेंस की स्थिति जांच सकते हैं।

2 thoughts on “E Shram Card: आ गया ई श्रम कार्ड का पैसा, यहाँ से Payment Status चेक करें”

Leave a Comment