Railway Bharti 2023: रेलवे की तरफ से आ गई बम्पर भर्ती, यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी

Railway Bharti 2023: भारतीय रेलवे के तहत करियर स्थापित करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए वर्ष 2023 प्रारंभ होने के साथ-साथ ही रोजगार का सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है क्योंकि इस वर्ष साउथ ईस्टर्न रेलवे के द्वारा अपरेंटिस की रिक्तियों के तहत रिक्त पदों पर 27 दिसंबर 2022 को अधिसूचना जारी की गई है जिसके तहत हजारों रिक्तियों को जारी किया गया है।

साउथर्न ईस्टर्न रेलवे भर्ती 2023 मुख्य रूप से राष्ट्रीय भर्ती है इसलिए अखिल भारतीय स्तर के सभी महिला एवं पुरुष अभ्यार्थी भर्ती हेतु सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं। दक्षिण पूर्व रेलवे के द्वारा जारी की गई रिक्तियों पर आवेदन प्रक्रिया का प्रारंभ कर दिया गया है इसलिए जिन उम्मीदवारों के पास आवश्यक शैक्षणिक योग्यता है वह सभी सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं लेकिन आवेदन करने से पूर्व सभी उम्मीदवारों के लिए इस भर्ती हेतु संपूर्ण जानकारियों को प्राप्त कर लेना चाहिए जिसकी जानकारी इस लेख में प्रदान की गई है।

रेलवे भर्ती 2023 संपूर्ण जानकारी

दक्षिण पूर्वी रेलवे के द्वारा रेलवे भर्ती के तहत रोजगार की तलाश कर रहे सभी अभ्यार्थियों के लिए बड़ा सुनहरा अवसर प्रदान किया गया है क्योंकि इस वर्ष साउथर्न ईस्टर्न रेलवे भर्ती 2023 के तहत अप्रैल की रिक्तियों के लिए कुल मिलाकर 1785 पदो पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। रेल मंत्रालय के तहत दक्षिण पूर्वी रेलवे के तहत जारी की गई अपरेंटिस की रिक्तियों पर जिन उम्मीदवारों के पास आवश्यक शैक्षणिक योग्यता है, वे दक्षिण पूर्व रेलवे भर्ती 2023 के लिए 3 जनवरी 2023 से 02 फरवरी 2023 (शाम 5 बजे तक) तक आवेदन कर सकते हैं।

रोजगार की तलाश कर रहे जिन सभी अभ्यार्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कक्षा दसवीं के साथ आईटीआई / डिप्लोमा है वह सभी इस लेख में प्रदान की गई लिंक की सहायता से सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं आवेदन प्रक्रिया में सम्मिलित होने के पश्चात सभी उम्मीदवारों का चयन शारीरिक फिटनेस के न्यूनतम मानकों के अंतर्गत किया जाएगा।

Railway Bharti 2023 – Overview

संगठन साउथ ईस्टर्न रेलवे (SER)
पोस्ट नामअप्प्रिन्टिस
विज्ञापन संख्याएसईआर / पी-एचक्यू / आरआरसी / अधिनियम अपरेंटिस / 2022-23
रिक्ति की संख्या1785 पोस्ट
प्रारंभ तिथि लागू करें03/01/2023
मोड लागू करेंऑनलाइन
सरकारी वेबसाइटhttps://rrcser.co.in/

रेलवे भर्ती 2023 महत्वपूर्ण तिथियां

  • दक्षिण पूर्व रेलवे भर्ती 2023 अधिसूचना :- 27 दिसंबर 2022
  • आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि :- 3 जनवरी 2023
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि :- 2 फरवरी 2023

रेलवे भर्ती 2023 हेतु शैक्षणिक योग्यता

रेल मंत्रालय के तहत दक्षिण पूर्व रेलवे के लिए जारी की गई रिक्तियों पर आवेदन करने वाले समस्त अभ्यार्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 10वीं या समकक्ष कक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक होगा साथ ही सभी उम्मीदवारों के पास संबंधित ट्रेड में अनुभव और आईटीआई / डिप्लोमा प्रमाण पत्र होना चाहिए।

रेलवे भर्ती 2023 हेतु आयु सीमा

दक्षिण पूर्व रेलवे के तहत जारी की गई अपरेंटिस रिक्तियों पर आवेदन करने वाले समस्त अभ्यार्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष निर्धारित की गई है हालांकि इस उम्र में ओबीसी कैटेगरी के लिए 3 वर्ष तक की छूट और अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के 5 वर्ष तक की छूट प्रदान की जाती है।

रेलवे भर्ती 2023 हेतु चयन प्रक्रिया

रेल मंत्रालय द्वारा दक्षिण पूर्व रेलवे के तहत जारी की गई रिक्तियां पर सभी अभ्यर्थियों का चयन कक्षा 10वीं में प्राप्त किए हुए अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट के द्वारा किया जाएगा मेरिट लिस्ट में सिर्फ उन्हीं विद्यार्थियों का नाम दर्ज किया जाएगा जो सभी आईटीआई का डिप्लोमा न्यूनतम 50% अंकों के साथ और 2 साल के अनुभव के साथ प्राप्त करते हैं।

रेलवे भर्ती 2023 आवेदन शुल्क विवरण

रेल मंत्रालय के तहत जारी की गई दक्षिण पूर्व रेलवे भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को नीचे दिए गए आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक होगा:-

  • आवेदन शुल्क :- 100 रुपये केवल
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी / महिला उम्मीदवारों :- शुल्क में छूट दी गई है

रेलवे भर्ती 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • इस भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको आरआरसी की आधिकारिक वेबसाइट https://rrcser.co.in/ पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट प्रदर्शित करने के दौरान रजिस्ट्रेशन कार्य को पूर्ण करें।
  • रजिस्ट्रेशन कार्य करने के पश्चात आप सभी की स्क्रीन पर आवेदन फार्म प्रदर्शित हो जाएगा।
  • आवेदन फार्म में सभी व्यक्तिगत विवरणों को दर्ज करते हुए आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करें।
  • आप सभी उम्मीदवार परीक्षा शुल्क का भुगतान करते हुए कैप्चा कोड दर्ज कर सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर दें |
  • इस प्रकार से आप सभी का दक्षिण पूर्व रेलवे भर्ती 2023 हेतु आवेदन सफलतापूर्वक संपन्न हो जाएगा।

दक्षिण पूर्व रेलवे भर्ती 2023 हेतु आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आधिकारिक वेबसाइट – https://rrcser.co.in/

साउथर्न ईस्टर्न रेलवे भर्ती 2023 आवेदन करने की अंतिम तिथि कौन सी है ?

रेल मंत्रालय के द्वारा जारी की गई रिक्तियों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 फरवरी 2023 शाम 5:00 बजे तक निर्धारित की गई है।

Leave a Comment