DAP UREA New Rate: बुरी खबर, बढ़ गए डीएपी यूरिया के रेट, नए रेट की लिस्ट हुई जारी

DAP UREA New Rate: आज हमारे देश की 70% आबादी कृषि पर निर्भर है और कृषि कार्य करने के लिए कृषकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं दिक्कतों में से एक दिक्कत की बात की जाए तो किसानों को खाद लेने के लिए भी काफी मशक्कतों का सामना करना पड़ता है अगर पिछले महीने की बात की जाए तो रवि फसल की बोवनी करने के लिए किसानों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पढ़ा था और लंबी-लंबी लाइनों में लगकर डीएपी यूरिया खाद को लेना पड़ा था |

अगर पिछले महीने की बात की जाए तो डीएपी यूरिया खाद के नए रेटो को लेकर केंद्र सरकार काफी चर्चा में थी जिसके पश्चात ही भारत के बहुत सारे राज्यों में खाद की बिक्री नई कीमतों के साथ हुई है। डीएपी यूरिया न्यू रेट की बात की जाए तो इन रेट्स के साथ किसान काफी परेशान और प्रभावित नजर आ रहे हैं क्योंकि इस बार केंद्र सरकार के द्वारा डीएपी यूरिया नए रेट को लागू किया गया है जिसके पश्चात प्रति 50 किलो की बैग पर काफी बढ़ोतरी की गई है जिसकी संपूर्ण जानकारी इस लेख में प्रदान की गई है।

DAP UREA New Rate

अगर अभी डीएपी यूरिया उर्वरक की बात की जाए तो इस खाद का प्रयोग सबसे अधिक गेहूं की फसलों में किया जा रहा है अगर आप भी डीएपी यूरिया के नए रेट को जानने के लिए उत्सुक हैं तो आप सभी के लिए बता दें केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में अभी डीएपी यूरिया के नए रेट को लागू किया गया है। वर्तमान समय में डीएपी यूरिया उर्वरक की बात की जाए तो यह खाद 1200 रुपए प्रति 50 किलोग्राम बैग के भाव के साथ बिक रहे हैं।

इस कारण से बड़े डीएपी यूरिया खाद के दाम

डीएपी और यूरिया खाद को बनाने वाली सबसे प्रसिद्ध कंपनी इफको है। और इस कंपनी का कहना है कि औरतों में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की कीमतें बाजार में अधिक बढ़ रही हैं जिसके कारण डीएपी और यूरिया खाद की कीमतों को भी बढाना पड़ रहा है लेकिन आप सभी उम्मीदवारों को इसके पीछे की वास्तविकता जानने का पूरा अधिकार है तो आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें डीएपी यूरिया खाद को बनाने वाला कच्चा माल भारत से नहीं बल्कि विदेशों से आयात किया जाता है |

मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार डीएपी यूरिया खाद को बनाने वाला 90% कच्चा माल विदेशों से आयात हो रहा है। इस कच्चे माल का ट्रांसफर विदेशों से करने के कारण डीएपी यूरिया खाद के दामों को बढ़ाने का मुख्य कारण बताया जा रहा है। अधिक कच्चे माल को विदेशों से आयात करने के पश्चात इस वर्ष उर्वरकों के रेट में 150 प्रति वैग में इजाफा किया गया है।

डीएपी यूरिया खाद न्यू रेट लिस्ट 2023

केंद्र सरकार द्वारा डीएपी यूरिया उर्वरक खाद में काफी इजाफा किया गया है जिसके पश्चात भारत के संपूर्ण राज्यों में नारियों को लागू किया गया है जिसकी संपूर्ण लिस्ट जारी की गई नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से आप सभी उर्वरक के रेट लिस्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते है:-

  • यूरिया खाद की नई कीमत 2450 रुपए प्रति 45 किलोग्राम की बोरी।
  • डीएपी खाद की नई कीमत ₹4073 प्रति 50 किलोग्राम की बोरी।
  • एनपीके खाद की नई कीमत 3291 रुपए प्रति 50 किलोग्राम की बोरी।
  • MOP खाद की नई रेट ₹26 प्रति 50 किलोग्राम की बोरी.

डीएपी खाद रेट/ यूरिया खाद नई रेट लिस्ट देखें (सब्सिडी के साथ)

डीएपी यूरिया खाद रेट ओं को बढ़ाने के साथ साथ ही केंद्र सरकार द्वारा सभी उम्मीदवारों के लिए सब्सिडी को भी बढ़ा दिया गया है अगर आप किसी भी उर्वरक का 50 किलोग्राम वाला बैग खरीदते हैं तो आपको उसके साथ और अधिक सब्सिडी प्रदान की जाएगी जिसकी संपूर्ण जानकारी नीचे प्रदान की गई है:-

  • यदि कोई कृषक डीएपी खाद की 45 किलोग्राम की बोरी खरीदा है तो उसे सब्सिडी के साथ ₹266 देने होंगे।
  • अगर डीएपी 50 किलोग्राम बोरी की बात की जाए तो सभी उम्मीदवारों के लिए सब्सिडी के साथ यह बोरी 350 रुपए में प्रदान की जाएगी।
  • यदि कोई किसान लागू हुए नई रेट्स के साथ 50 किलोग्राम की बोरी एनपीके खाद की खरीदना है तो उस उम्मीदवार को सब्सिडी के साथ 1470 रुपए देने होंगे।
  • यदि कोई कृषक m.o.p. की 50 किलोग्राम की बोरी सब्सिडी के साथ खरीदता है तो उस किसान के लिए ₹1700 रुपए का भुगतान करना होगा।

लेकिन आप सभी किसानों के लिए बड़ी बुरी खबर सामने आ रही है क्योंकि केंद्र सरकार के द्वारा डीएपी यूरिया उर्वरक के रेटों में कार्य बढ़ोतरी की गई है जिसके पश्चात नए रेट्स की बात की जाए तो फिलहाल इसमें ₹150 प्रति 50 किलोग्राम बैग की बढ़ोतरी की गई है। केंद्र सरकार द्वारा डीएपी यूरिया उर्वरक के नए रेट से लागू होने के पश्चात भारत के संपूर्ण राज्यों में यह खाद ₹1350 प्रति 50 किलोग्राम बैग के साथ देखने को मिल रहा है। हालांकि डीएपी यूरिया के नए रेट लागू करने के पश्चात ही सरकार द्वारा सब्सिडी को भी बढ़ाया गया है अब आपको प्रत्येक बैग खरीदने पर अधिक सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Leave a Comment